प्रिय छात्रों आप सभी की खुशियों की सुनिश्चित करने के लिए हमने अपने जिला पदाधिकारी के संपर्क एवं सहायता से आपके क्षेत्र में एक G.K  कंपटीशन का आयोजन करवा रहे हैं। इसमें भाग लेने वाले वैसे छात्र होंगे जो आठवीं नौवीं दसवीं 11वीं 12वीं तथा नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थी शामिल होंगे। महाबोधि टेस्ट सेंटर Quiz कंपटीशन में कुछ रूल और रेगुलेशन भी दिए गए हैं जिनको आपको पालन करना होगा आइये टेस्ट में दिए गए तमाम शर्त  और कानून के बारे में पढ़ते हैं

परीक्षा देने से पहले शर्त और नियम कानून समझना विशेष ध्यान देने वाला महत्वपूर्ण विषय है। यह कानून और नियम आयोग द्वारा प्रकट किए गए नियमों का संग्रह होता है, जो परीक्षा के समय में अभ्यर्थियों को अपनी उत्तरदात्री बनाता है। ये नियम और शर्तें परीक्षा के निर्देश, परीक्षा केंद्रों की निर्मिति, परीक्षा प्रक्रिया, और दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के लिए आवश्यक होते हैं।

  • परीक्षा के प्रारूप और संबंधित नियमों को समझने के लिए अभ्यर्थियों को पहले ही परीक्षा निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यहां उन्हें परीक्षा की समय सीमा, प्रश्न प्रारूप, उत्तर की मांग, नकारात्मक अंकन, और अन्य आवश्यक जानकारी मिलेगी।
  • परीक्षा के समय उम्मीदवारों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि वे निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर उत्तर दें। अतः, समय प्रबंधन की कौशल सबसे महत्वपूर्ण होती है।
  • परीक्षा केंद्र में उपस्थिति के दौरान, अभ्यर्थियों को उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अपनी पहचान पत्र, प्रवेश पत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेजों का साथ लाना अनिवार्य है।
  • परीक्षा के नियमों का पालन करना आवश्यक है, क्योंकि कोई भी नियम या शर्त का उल्लंघन परीक्षा रद्द करा सकता है, जिससे अभ्यर्थी को नुकसान हो सकता है।
  • परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था, गड़बड़ी, या अनुचित आचरण की अनुमति नहीं होती है। इसका पालन न करने पर सख्त कार्रवाई की जाती है।
  • परीक्षा के अंतिम निष्कर्ष की स्थिति आयोग द्वारा घोषित की जाती है, जिसमें अभ्यर्थियों के परिणाम और अन्य जानकारी शामिल होती है। इस घोषणा के बाद, अभ्यर्थियों को अपने परिणाम की जांच करने का अधिकार होते है|

7 अप्रैल के दिन किसका एग्जाम होगा ?

प्रिय छात्रों जैसा कि आपको बता दें कि फिलहाल 7 तारीख दिन रविवार को जो एग्जाम होने वाला है वह सिर्फ 14 वर्ष से नीचे के बच्चों को होने वाला है इसके ऊपर में आपको सूचित किया जाएगा जब एग्जाम लिया जाएगा उसके लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल महाबोधि क्लासेस या इसी वेबसाइट को बार-बार चेक करते रहें।

इस कंपटीशन में कौन-कौन भाग ले सकते हैं ?

एकदम सही आपका सही सवाल है इस कंपटीशन में वैसे छात्र भाग ले सकते हैं जो आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, नौवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं या 12वीं कक्षा में पढ़ते हुए किसी कंपटीशन की तैयारी भी कर रहे हैं।
नोट:- सभी बच्चों को परीक्षाएं एक साथ नहीं ली जाएगी परीक्षा बारी-बारी से ली जाएगी और परीक्षा लेने से पूर्व सूचित किया जाएगा कि कौन सी क्लास की परीक्षा कब ली जाएगी।

7 अप्रैल की जो परीक्षा होगी उसका एडमिट कार्ड कब आएगा ?

प्रिय छात्रों यदि आपके मन में भी यही सवाल है कि आपका एडमिट कार्ड कब आएगा तो मैं आपको बता दूं कि आपका एडमिट कार्ड 3 अप्रैल को दिया जाएगा आप जिस भी स्कूल या   जिस भी कोचिंग से जुड़े हुए हैं उसी  कोचिंग या स्कूल  में आपका एडमिट कार्ड पहुंचा दिया जाएगा आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है और उसमें सेंटर डिटेल्स भी लिख दिया जाएगा।

कंपटीशन में भाग लेने के लिए कितना रुपया लगता है ?

विद्यार्थियों आपको मैं बता दूं कि मेरे लिए पैसा कोई बड़ी बात नहीं है, मैं पैसा बिल्कुल नहीं लेता लेकिन कुछ लोग फ्री के नाम पर बहुत लापरवाही करते हैं जिसके कारण मैं नाम-मात्र का पैसा ले रहा हूं और इस कंपटीशन में जुड़ने  का शुल्क मात्र ₹35 है।

इस कंपटीशन में जीतने वाले को क्या मिलेगा ?

इस कंपटीशन में जीतने वाले लोगों को बहुत ही आकर्षक ही नाम की तैयारी की जा रही है। फिलहाल पूर्णता स्पष्ट नहीं है परंतु मैं आपको बता दो की जो लोग पहले रैंक या पहले पायदान पर पहुंचेंगे उन्हें एक शानदार स्टडी टेबल दिया जाएगा और जो लोग दूसरे पायदान पर आएंगे उन्हें बिल्कुल अच्छे क्वालिटी का नई स्कूल बैग दी जाएगी।

परीक्षा का क्या पैटर्न रहेगा ?

सबसे बहुत गहरा सवाल है की परीक्षा का पैटर्न क्या रहेगा और कैसे आएगा तो इसका जवाब प्रिया विद्यार्थी मैं आपको देना चाहता हूं।
परीक्षा का पैटर्न हिंदी मीडियम रहेगा और जनरल नॉलेज के क्वेश्चन पूछे जाएंगे जो कि आपका सिलेबस के भीतर ही रहेंगे यानी यदि परीक्षा आठवां क्लास का हो रहा है तो आठवीं क्लास से ऊपर का सवाल नहीं आएगा सारे सवालों को एनसीआरटी से लिया जाएगा।
नोट:- परीक्षा दो प्रकार से लिया जाएगा एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन

सफल विद्यार्थी का चयन कैसे किया जाएगा ?

प्रिय विद्यार्थी सफल विद्यार्थी का चयन दो चरणों के आधार पर किया जाएगा। जो विद्यार्थी पहले ऑफलाइन परीक्षा में सफल होते हैं उनका ऑनलाइन परीक्षा लिया जाएगा। अगर वह विद्यार्थी ऑनलाइन में भी सफल हो जाते हैं तो उन्हें सफल घोषित किया जाएगा।
अर्थात एक विद्यार्थी को ऑफलाइन मॉड और ऑनलाइन दोनों मोड में सफल होना अनिवार्य है।

ऑनलाइन परीक्षा कहां होगा ?

ऑनलाइन परीक्षा आप अपने घर बैठे हुए भी दे सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन परीक्षा आपके मोबाइल पर ही ली जाएगी इसलिए निश्चिंत रहें ऑनलाइन परीक्षा के लिए बिल्कुल की फिक्र न करे आपको सूचित किया जाएगा और व्हाट्सएप पर आपका  टेस्ट लिया जाएगा।

Admission Form भरने के लिए यहाँ क्लिक करे

Scroll to Top