How to get press license

प्रेस भारत की लोकतंत्र का वह चौथा स्तंभ है जो सरकार के नीतियों को जन जन तक पहुंचाती है मीडिया एक ऐसा साहसिक कार्य है जिसे अपने पेशे के रूप में चुना काफी जोखिम भरा कार्य है।

क्योंकि अक्सर सरकार के खराब नीतियों के विरोध के कारण कई बार आपने सुना होगा कि कहीं पत्रकार को गोली मारकर उनकी हत्या की कर दी गई।

इतने भरे जोखिम के बावजूद हम में से कई ऐसे युवा होते हैं जो मीडिया का रोल निभाना चाहते पत्रकार बनना चाहते हैं। परंतु परेशानी है कि न तो उनके पास Journalism. की डिग्री है और ना ही पैसा या पहुंच है ताकि बड़े-बड़े tv चैनल पर हमें काम करने का मौका मिले।

तो परेशान नहीं होना है आज का पोस्ट इसी बात का सोलुशन को लेकर हैं।

या youtube से सेफ है ?

इन सब आशंका ओके बावजूद हमसे कई लोग अपना youtube facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पत्रकारिता कर रहे हैं। और अपना वीडियो प्रतिदिन डाल रहे हैं लेकिन दोस्तो सवाल उठता है। क्या यह पत्रकारिता सरकार नजर में उचित है क्या सरकार कभी आप पर कार्रवाई कर सकती है तो जी हां।

इसका जवाब है कि सरकार आप पर कभी भी कारवाई कर सकती है आपको अरेस्ट कर सकती है। अगर आपके पास कोई वैध पत्रकारिता का सर्टिफिकेट नहीं है और आप सरकारी कार्यालय या सरकारी स्कूल में घुसकर सवालिया जवाब उससे हैं तो आप पर मुकदमे चलाए जा सकते हैं।

याद कीजिए दरअसल मनीष कश्यप का क्या हाल हुआ था कितने बड़े पत्रकार थे उनके साथ भी यही समसया  थे दरअसल उनके पास केवल एक सर्टिफिकेट की कमी आ गई थे इसलिए पूरी दुनिया उन्हें पत्रकार ना बोलकर एक YouTuber कह-कर पुकारा करती थी।

चलिए आज के इस वीडियो को प्रारंभ करते हैं और पता करने का प्रयास करते हैं कि आखिर पत्रकारिता करने के लिए कौन कौन से डिग्री और कौन-कौन से सर्टिफिकेट की जरुरत होती है अगर आप youtube पर पत्रकारिता करना चाहते हैं या फिर facebook पर सभी चीजो के लिए किस किस चीज की सर्टिफिकेट की जरुरत होती है।

तो नमस्कार दोस्तो मैं हूं आपका दोस्त अमित राज अमृत आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने प्यारे youtube चैनल अमृत सोशल अफेयर्स पर

क्योंकि मैं आपको इतना महत्वपूर्ण जानकारी दे रहा हूं इसलिए आपका कर्तव्य बनता है कि हमारे चैनल को संस्कृत करें इसके लिए मैं भी आपका अभारी रहूंगा।

तो आइए सबसे पहले हम लोग जानते हैं कि प्रेस यानी पत्रकारिता की डिग्री क्या-क्या होती है ?

वैसे तो आपका रुचि बचपन से ही पत्रिकारिता है अर्थात आपका गुलाब का कैरियर अगर पत्रकारिता के दुनिया में है तो आपको अपने 12वीं के बाद से ही जर्नलिज़म में बीए या या डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं या आप मास कम्यूनिकेशन में बीए कर सकते हैं।

परंतु अगर आपका मनसा है कि केवल रोजगार के लिए youtube यार सोशल मीडिया पर पत्रकारिता किया जाए तब मैं आपको बताता हूं कि आपको कौन-कौन से सर्टिफिकेट की जरुरत

 

तो यूट्यूब पर पत्रकारिता करने के लिए आपको 2 सबसे महत्पूर्ण सर्टिफिकेट की जरुरत है।

सबसे पहले एक msme सटिफिकेट बनवा लेना होगा ।

यह सर्टिफिकेट आप खुद से ऑनलाइन घर बैठे बिना किसी पैसे का कर सकते हैं अर्थात सी यह फ्री जिसका लिंक नीचे दे दिए है।

अब बारी है दूसरे बड़े सर्टिफिकेट की और वो है RNI certificate

 

यह सटिफिकेट आपको कैसे मिलेगा कहां मिलेगा मैं पूरी जानकारी आप को बताता हूं इसे पहले आपको आपसे छोटी सी रिक्वेस्ट है कृप्या वीडियो को लाइक कर दें।

यह सर्टिफिकेट के लिए भि आप ऑनलाइन भी आवेदन दे सकते हैं जिसका लिंक हमने नीचे के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे दिया है।

 

RNI ऐसा सर्टिफिकेट है जिसे आपके जिला मुख्यालय पर दिया जाता है। अर्थात इसे डिस्टिक मजिस्ट्रेट जिसे आप लोग dm करते हैं वह सर्टिफिकेट को प्रदान करते हैं यह सर्टिफिकेट लेने की पूरी प्रक्रिया के लिए हमें दूसरे वीडियो बना रखी है लेकिन मैंने उसे प्राइवेट कर दिया है क्योंकि हम उसे विडीयो को public करते है जीसे आपकी जरुरत है। अगर इस प्रक्रिया के बारे में या उस वीडियो की जरुरत आपको है तो कम से कम 50 कमेंट आ जाएंगे तो हम उस वीडियो को पब्लिक कर देंगे।

जब आपके पास दिए दोनों सटिफिकेट हो जाएगा तो आप सरकारी स्कूल, सरकारी कार्यालय में जाकर घुसकर सवाल पूछ सकते हैं चाहे वो कोई भी अधिकारी हो।

तो आशा करते हैं कि हमने आपके सारे सवालो का जवाब दे दिया है। और अगर कोई भी समस्या हो या ना समझ में आ रहा हो तो नीचे कमेट बॉक्स आपके लिए खुला हुआ है आपने समस्या हमें बताएं।

What is the process of getting media license ?

मीडिया लाइसेंस प्राप्त करने में कई चरण शामिल हैं और यह देश और मीडिया आउटलेट के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, टेलीविजन, रेडियो, ऑनलाइन समाचार, प्रिंट)। मीडिया लाइसेंस कैसे प्राप्त करें, इस पर एक सामान्य मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

1. आवश्यकताओं पर शोध करें:

देश-विशिष्ट विनियम: अपने देश में मीडिया विनियमों और आवश्यकताओं को समझें। प्रत्येक देश में मीडिया संचालन को नियंत्रित करने वाले अलग-अलग कानून हैं।

मीडिया का प्रकार: निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का मीडिया आउटलेट स्थापित करना चाहते हैं (प्रसारण, प्रिंट, ऑनलाइन, आदि) क्योंकि आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं।

2. व्यवसाय योजना:

विस्तृत योजना: अपने मीडिया आउटलेट के लक्ष्यों, लक्षित दर्शकों, वित्तीय अनुमानों और परिचालन रणनीति को रेखांकित करते हुए एक व्यापक व्यवसाय योजना विकसित करें।

सामग्री रणनीति: आप जिस प्रकार की सामग्री का उत्पादन करने की योजना बना रहे हैं, उसके बारे में विवरण शामिल करें।

3. कानूनी इकाई:

अपना व्यवसाय पंजीकृत करें: स्थानीय कानून द्वारा आवश्यक अनुसार अपनी मीडिया कंपनी को एक कानूनी इकाई (एलएलसी, निगम, आदि) के रूप में औपचारिक रूप से पंजीकृत करें।

ट्रेडमार्क: अपने मीडिया आउटलेट के नाम और लोगो के लिए ट्रेडमार्क पंजीकृत करने पर विचार करें।

 4. आवेदन प्रक्रिया:

नियामक निकाय: अपने देश में मीडिया लाइसेंस जारी करने के लिए जिम्मेदार सरकारी नियामक निकाय की पहचान करें (जैसे, यूएसए में एफसीसी, यूके में ऑफकॉम, भारत में ट्राई)।

आवेदन प्रपत्र: नियामक निकाय से आवश्यक आवेदन प्रपत्र प्राप्त करें और उन्हें पूरा करें।

आवश्यक दस्तावेज: सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार करें और जमा करें, जिसमें आपकी व्यावसायिक योजना, पंजीकरण का प्रमाण, तकनीकी विनिर्देश और वित्तीय विवरण शामिल हो सकते हैं।

5. शुल्क और प्रभार:

आवेदन शुल्क: नियामक निकाय द्वारा आवश्यक किसी भी आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

लाइसेंसिंग शुल्क: आपके आवेदन को स्वीकृत किए जाने के बाद लाइसेंसिंग शुल्क का भुगतान करने के लिए तैयार रहें।

6. तकनीकी और परिचालन अनुपालन:

तकनीकी सेटअप: सुनिश्चित करें कि आपका तकनीकी सेटअप (जैसे, प्रसारण उपकरण, स्टूडियो, सर्वर) आवश्यक मानकों को पूरा करता है।

अनुपालन: सामग्री मानकों, विज्ञापन विनियमों और प्रसारण गुणवत्ता जैसे किसी भी परिचालन दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें।

8. पृष्ठभूमि जाँच:

उचित परिश्रम: पृष्ठभूमि जाँच और उचित परिश्रम प्रक्रियाओं के लिए तैयार रहें, जिसमें कंपनी के मालिकों और प्रमुख कर्मियों की जाँच शामिल हो सकती है।

 9. समीक्षा और अनुमोदन:

प्रतीक्षा अवधि: एक समीक्षा अवधि हो सकती है जिसके दौरान नियामक निकाय आपके आवेदन का मूल्यांकन करता है।

अनुमोदन: यदि आपका आवेदन सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो आपको अपना मीडिया लाइसेंस प्राप्त होगा।

10. अनुमोदन के बाद की आवश्यकताएँ:

नियमित रिपोर्टिंग: नियामक निकाय द्वारा आवश्यक नियमित रिपोर्ट सबमिट करें।

नवीनीकरण: नवीनीकरण आवश्यकताओं का पालन करते हुए समय-समय पर अपने लाइसेंस का नवीनीकरण करें।

11. कानूनी और पेशेवर सलाह:

पेशेवरों से परामर्श करें: सभी विनियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने और आवेदन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए कानूनी और उद्योग पेशेवरों से सलाह लें।

सबसे सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए अपने देश में मीडिया नियामक प्राधिकरण द्वारा उल्लिखित विशिष्ट दिशा-निर्देशों और चरणों की जाँच करें।

हमारा पिछला वीडियो:- क्लिक करें 

 

यदि आपके कोई प्रश्न हैं:-

  • Related Posts

    General टिकट बुकिंग के लिए गाइड

    टिकट बुकिंग आजकल एक बहुत ही आसान और सुलभ प्रक्रिया बन गई है। चाहे आपको रेल टिकट बुक करना हो, हवाई जहाज का टिकट, या फिर कोई इवेंट का टिकट,…

    Read more

    PWSAT scholarships cum addmission test

    Physics Wallah Scholarship kya hai प्रिय विद्यार्थियों अगर आप इच्छुक हैं अपने मां-बाप के सपनों को पूरा करने के लिए। अगर आप इच्छुक हैं कि आप अपने NEET, JEE एडवांस…

    Read more

    You Missed

    General टिकट बुकिंग के लिए गाइड

    How to get press license

    PWSAT scholarships cum addmission test

    PWSAT  scholarships cum addmission test

    फ्री में विदेश कैसे जाएं

    फ्री में विदेश कैसे जाएं

    Mahabodbhi test centre quiz form

    Mahabodhi test Centre Quiz Competitation rule