फ्री में विदेश कैसे जाएं

जब हमारा मन विदेश जाने का करता है तब हम लोग तैयारी में लग जाता है कि आखिर विदेश कैसे जाया जाए। तो लिए सबसे पहले विदेश जाने के चलिए क्या-क्या ज़रूरतें हैं उन चीजों के बारे में समझाने का प्रयास करते हैं:-

विदेश जाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

1. पासपोर्ट बनवाना

2. वीज़ा प्राप्त करना

3. डॉक्टर के पास जाना

4. यात्रा बीमा प्राप्त करना

5. किफायती फ़्लाइट टिकट खरीदना

6. जाने वाले देश के स्थानीय रीति-रिवाजों पर शोध करना

7. उस देश की भाषा सीखना

8. पैसा इकट्ठा करना

पासपोर्ट बनवाना

पासपोर्ट के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए: यदि आप INDIA से बाहर travel करना चाहते हैं तो पासपोर्ट रखना important है। लेकिन passport सिर्फ विदेश यात्रा ही नहीं कराते, बल्कि पहचान प्रमाण के तौर पर भी काम करते हैं। इसीलिए जब passport issue करने की बात आती है तो इतनी अधिक जांच की जाती है।

इसे भी पढ़ें :- इलेक्टोरल बॉन्ड क्या है

पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको कई प्रकार के Documents submit करने होते हैं for example- आपकी पहचान, पता, उम्र और अन्य पात्रता आवश्यकताओं को साबित करते हैं। भारतीय पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज़ आपके द्वारा आवेदन किए जाने वाले पासपोर्ट के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं।

इस संबंध में लोगों की मदद करने के लिए, भारत सरकार ने पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर दिया है। और यदि आपके पास आवश्यक दस्तावेजों की चेकलिस्ट है तो आप आसानी से भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत में पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित विवरण के लिए आगे पढ़ें।

वीज़ा प्राप्त करना

वर्क वीजा प्राप्त करने के लिए, आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा-

  •  Jis देश की यात्रा करने के पीछे आपके पास एक वैध और अच्छा इरादा होना चाहिए।
  • आपको कम से कम अधिकारियों द्वारा अपेक्षित न्यूनतम स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • पूरे यात्रा के दौरान अपना और अपने आश्रितों का भरण-पोषण करने के लिए आपके पास पर्याप्त Bank Balance होनी चाहिए।
  •  आपके अपने गृह देश में मजबूत संबंध होने चाहिए जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने यात्रा के बाद वापस लौट आएंगे।
  • आपका आपराधिक ट्रैक रिकॉर्ड साफ़ होना चाहिए और आपका चरित्र अच्छा होना चाहिए। आपको इसके पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट प्रदान करना पड़ सकता है।

डॉक्टर के पास जाना

जब आपका पासपोर्ट बनाकर तैयार हो जाएगा और उसके बाद आप वीजा के लिए अप्लाई करेंगे अगर आपको विजा अप्रूवल चाहिए तो आपको मेडिकल सर्टिफिकेट देना पड़ेगा जिससे आप नजदीकी किसी भी सरकारी अस्पताल से प्राप्त कर सकते हैं।अगर सरकारी अस्पताल आपको मेडिकल सर्टिफिकेट दे देता है और उसमें आप मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों ठीक पाए जाते हैं तब आपको वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति मिल जाती है।

यात्रा बीमा प्राप्त करना

अगर आप कहीं भी सफर कर रहे हैं चाहे बस में हो ट्रेन में हो या हवाई जहाज में हूं सरकार हमेशा चाहती है कि आप सुरक्षित सफर कर पाए इसके लिए सरकार चाहती है कि आप किसी कंपनी से अपना बीमा करवा ले।
बीमा का साफ मतलब होता है कि वह कंपनी आपको आपकी जिंदगी की जिम्मेदारी लेती है अर्थात अगर आप सफर कर रहे हैं और आपको कुछ हो गया तो बीमा कंपनी आपके परिवार को सहायता राशि प्रदान करती है जिससे आपका परिवार कभी डर-डर की ठोकरे नहीं खाता है एक अच्छी राशि प्रदान की जाती है।

तो भाई साहब अगर आपको विदेश जाना है तो आपको एक इंश्योरेंस भी करवा लेना अनिवार्य होगा जिससे आपका बैंक अकाउंट अर्थात बैंक बैलेंस का भी जानकारी उसे मिल जाएगा। अगर आपके पास बैंक बैलेंस है तभी आप जा सकते हैं।

फ्री में विदेश कैसे जाएं

अक्सर लोगों का मन में यह सवाल चलता है कि क्या हम विदेश जाकर पैसे कमा सकते हैं। तो इसका उत्तर है जी हां क्यों नहीं अक्सर लोग वहां जाया करते हैं और अक्सर क्यों जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है वह तो वहां कमाने के लिए जाते हैं और काम भी रहे हैं महीने का ₹500000। लेकिन सवाल है कि आखिर वहां जाया जाए कैसे तो लिए इन सवालों का जवाब ढूंढने का प्रयास करते हैं।
हम लोग सभी जाना चाहते हैं परंतु समस्या आ जाती है डॉक्यूमेंट स्टेशन का मुसीबत आ आती है जब हम लोग अनपढ़ होते हैं या फिर कोई एक स्टार्स कि नहीं होती है जिसके माध्यम शाम को वीजा आसानी से मिल जाए तो एक सरल तरीका खोज करते हैं जिसका नाम है डंकी।

how to get visa easily


डंकी वह माध्यम होता है जिसके सहायता से हम लोग किसी भी देश में अवैध रूप से प्रवेश कर सकते हैं। इसमें व्यक्ति किसी भी सीमा को नहीं देखा बल्कि सीमा का उल्लंघन करते हुए चुपके से किसी भी देश में प्रवेश कर जाता है , तो हम लोग डंकी माध्यम से आसानी से किसी भी देश में फ्री ऑफ कॉस्ट प्रवेश कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप अमित सोशल अफेयर या नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके वीडियो देखेंतो हम लोग डंकी माध्यम से आसानी से किसी भी देश में फ्री ऑफ कॉस्ट प्रवेश कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप अमित सोशल अफेयर या नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके वीडियो देखें

  • Related Posts

    General टिकट बुकिंग के लिए गाइड

    टिकट बुकिंग आजकल एक बहुत ही आसान और सुलभ प्रक्रिया बन गई है। चाहे आपको रेल टिकट बुक करना हो, हवाई जहाज का टिकट, या फिर कोई इवेंट का टिकट,…

    Read more

    How to get press license

    प्रेस भारत की लोकतंत्र का वह चौथा स्तंभ है जो सरकार के नीतियों को जन जन तक पहुंचाती है मीडिया एक ऐसा साहसिक कार्य है जिसे अपने पेशे के रूप…

    Read more

    You Missed

    General टिकट बुकिंग के लिए गाइड

    How to get press license

    PWSAT scholarships cum addmission test

    PWSAT  scholarships cum addmission test

    फ्री में विदेश कैसे जाएं

    फ्री में विदेश कैसे जाएं

    Mahabodbhi test centre quiz form

    Mahabodhi test Centre Quiz Competitation rule