जहवार लाल नेहरू पर भाषण

जवाहरलाल नेहरू, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पहले प्रधानमंत्री थे। उनका जन्म 14 नवंबर 1889 को अलाहाबाद में हुआ था। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई और भारतीय जनता को स्वतंत्रता की राह पर ले जाने में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।

पंडित नेहरू एक विचारक, शिक्षाविद्, और राजनेता थे जिन्होंने देश को एकता और विकास की राह पर आगे बढ़ाया। उनकी विचारधारा, विदेशी नीति, और आर्थिक नीतियां देश को समृद्धि और उन्नति की दिशा में ले गईं।

नेहरू जी को ‘चाचा नेहरू’ के नाम से प्रसिद्धि मिली, और वे बच्चों के प्रति अपने समर्पित और प्रेरणास्त्रोत रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने शिक्षा, विज्ञान, और तकनीकी विकास पर जोर दिया और युवा पीढ़ी को शिक्षा के महत्त्व को समझाया।

नेहरू जी ने भारतीय संविधान के निर्माण में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया और देश को लोकतंत्र की मौलिक नींव दी। उनका सपना था एक ऐसे भारत का जो अपनी शक्ति और सामर्थ्य में विश्व के अग्रणी देशों में गिना जाता हो।

पंडित नेहरू के दृढ़ और प्रेरणादायक विचारों ने लोगों को विज्ञान, संस्कृति, और विकास के क्षेत्र में अग्रणी बनाने की दिशा में प्रेरित किया। उनकी महानता को याद करते हुए हमें उनके उदाहरणों से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश के विकास में अपना योगदान देना चाहिए।

जवाहरलाल नेहरू जी की महानता को नमन करते हुए, हम उनके सपनों को साकार करने का संकल्प लेते हैं। जय हिंद। जय भारत। धन्यवाद।

Scroll to Top